Spirituality

कर्ज मुक्ति के लिए अपनाये यह बिलकुल सरल उपाय जीवन खुशहालियों से भर जायेगा, जानिए क्या करना हे आपको

वर्तमान की भाग-दौड़ में आज  हर इंसान अपनी अपनी समस्या से झुझ रहा है फिर चाहे वो शादी की समस्या हो या फिर नौकरी की या शिक्षा की। कई बार ऐसा देखा गया है की लोग अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए उधर लेते है।

कई बार यह उधार उनकी जरूरत होती है जो मजबूरी में लिया गया होता है और कई बार शौक। लेकिन आपको बता दें की अगर आप के पास ज्यादा कर्ज है तो एक बात तय है की आप कितना भी कमा रहे है और कर्ज आपका पीछा नही छोड़ रहा है तो यह काफी गंभीर समस्या हो सकती है।

debt-relief-measures

बताना चाहेंगे की जब आप कर्ज लेते है और उसके बाद आप लाख कोशिश कर चुके है की आपका कर्ज खत्म हो जाए जो की होता नहीं है तो आपके लिए हम यहाँ कुछ बहुत ही सरल उपाय लेकर आए है जिसको आजमाने पर निश्चित रूप से आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते है।

कर्ज मुक्ति का रामबाण उपाय

बता दे की आप कुछ मत कीजिये बस आप गणेश जी की आराधना पूरे विधिपूर्वक करना शुरू कर दीजिये और आप खुद देखेंगे की आपका कर्ज कब खत्म हो जाएगा आपको खुद इस बात का एहसास नहीं होगा।

आपको बता दे की कुछ बेहद साधारण उपाय आपको बताने जा रहे है और अगर आप उक्त प्रकार से गणेश जी की पूजा करते है तो आपको निश्चित रूप से लाभ होगा।

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे की आप प्रतिदिन सुबह-सुबह स्नान कर पूर्व दिशा की ओर अपना मुंह करके सही तरीके से बैठ जाये और फिर मरगज पत्थर से बनी गणेश जी मुर्ति को अपने सामने रखकर उन्हे अच्छी से धूप, दीप आदि दिखाकर दूब और लाल फूल चढ़ाएये और इसके साथ ही पूरे मन से ऋणमुक्ति के लिए इस मंत्र का जाप करे

debt-relief-measures

मंत्र: गणेश ऋण हिन्दी वरेण्यं हुं नम: फट्

कर्ज मुक्ति के लिए इन बातों का हमेशा ध्यान रखें

1. मंगलवार को कर्ज न लें और लिए हुए कर्ज की पहली किस्त मंगलवार से देना शुरू करें।

2. कर्ज मुक्ति के लिए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का नियमित पाठ करें

3. मंगलवार को लाल मसूर की दाल दान दें।

4. घर के ईशान कोण को हमेशा साफ रखें। यहां एक कांच के बर्तन में शुद्ध जल भरकर रखें और उसमें एक लाल गुलाब का पुष्प डालें। पानी और फूल प्रतिदिन बदलें।

5. ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ शुक्लपक्ष के बुधवार से प्रारंभ करके प्रतिदिन करें।

debt-relief-measures

कर्ज उतारने का आसान तरीका

इस बात का हमेशा विशेष ध्यान रखिएगा की जब भी कभी आप कर्ज लेने जा रहे हो तो उस समय घर से निकलते वक्त जो स्वर चल रहा हो, उस समय वही पांव बाहर निकालें तो कार्य सिद्धि होती है, जबकि कर्ज देते समय सूर्य स्वर को काफी शुभ माना है।

इसके साथ ही आप यह भी जान लीजिये की यदि आप कर्ज के बोझ से दबे है तो लाल मसूर की दाल का दान किया करें, साथ ही वास्तु अनुसार ईशान कोण को हमेशा स्वच्छ व साफ रखें।

ऐसा भी माना जाता है की कर्ज के बोझ से मुक्ति पाने के लिए प्रत्येक मंगलवार व शनिवार के दिन हनुमानजी के चरणों में तेल-सिंदूर चढ़ाने और माथे पर सिंदूर का तिलक लगा कर हनुमान चालीसा पढ़ने से लाभ होता है।

Facebook Comments

Show More

Related Articles