Health

नहीं पता हे आपको अपनी उँगलियों पर बने अर्ध चंद्रमा के विषय में , तो अभी पढ़िए वरना नहीं तो जीवन भर पछतावा रहेगा

मित्रों भारतीय ज्योतिष शास्त्र में मानव शरीर के विषय में बहुत सी जानकारी उपलब्ध करवाई गई हे , ज्यादातर ज्योतिषियों को अपना हाथ दिखाते हे क्योकि हाथों में कई राज छुपे होते हैं। हाथ की लकीरों को देखकर आपका भविष्य बताया जा सकता है, आपकी उंगलियों को देखकर आपके व्यक्तित्व के बारे में बताया जा सकता है लेकिन क्या आपने कभी ध्यान से अपने नाखूनों को देखा है? आपके नाखून के निचले हिस्से को ध्यान से देखिए। नाखून के निचले हिस्से पर एक निशान होता है जो आधे चांद जैसा होता है, ये सफेद रंग का होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपके नाखून में क्यों पाया जाता है? इस दुनिया में बहुत से लोगो को इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है।

तो आइये दोस्तों जानते हे आज सफ़ेद निसानो के विषय में : ये सफेद रंग का निशान आपके स्वास्थ्य का राज खोलता है। इसे लैटिन भाषा में ‘लूनाल’ कहा जाता है। हिंदी में इसे छोटा चांद कहते हैं। चीन के एक परंपरागत स्वास्थ्य समुदाय का मानना है कि ये किसी के स्वास्थ्य को मापने का बैरोमीटर होता है। ‘लूनाल’ की स्थिति आपके स्वास्थ्य का सूचक होती है। जब आपका स्वास्थ्य सही नहीं होता तो ये लगभग नाखून से गायब हो जाते हैं। स्वास्थ्य सही होने के साथ ही ये निशान वापस अपनी पुरानी अवस्था में लौट आते हैं।

मानव शरीर की उँगलियों में निम्न तरह के “लुनाल”  पाए जाते हे 

1.सामान्य लूनाल : अगर आपकी 10 उंगलियों के नाखूनो में से 8 नाखूनों में लूनाल पाया जाता है तो आपका स्वास्थ्य बहुत बेहतर है। फिर आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं।

2.लूनाल का कम होना : अगर आपकी उंगलियां के नाखूनों में से लूनाल लगातार गायब होते जा रहे हैं और बस अंगूठे पर लूनाल बचे हुए हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए। चीनी स्वास्थ्य समुदाय के अनुसार ये तब गायब होते हैं जब आप बीमार पड़ने वाले होते हैं।

3. अन्य कारण भी हो सकते हे : एक ओर जहां चीनी स्वास्थ्य समुदाय लूनाल के कम होने पर स्वास्थ्य के प्रति सजग करता है वहीं दूसरी ओर मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि लूनाल आपके शरीर से जुड़े कई रोगों और बातों का खुलासा करते हैं |इन रोगों के साथ-साथ ये आपके शरीर में आइरन की कमी, थायराइड के बारे में भी आगाह करते हैं।

नोट : रोजाना इसी तरह की मोटिवेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए हमारा पेज जरूर फॉलो करे 

Facebook Comments

Show More