Spirituality

महिलाएं अपने रसोई-घर में भूलकर भी नहीं करे यह काम, घर हो जायेगा बर्बाद आ जाएगी घर में कंगाली , जानिए क्या हे वो काम

दोस्तों हर घर का किचन उसका सबसे ख़ास कमरा होता हैं. ये वो जगह होती हैं जहाँ हम अपनी मेहनत की कमाई से ख़रीदी गई खाद्य सामग्री रखते हैं. इसी जगह घर के सभी सदस्यों के लिए खाना बनाया जाता हैं. यही पर हम खाना खाते भी हैं. ऐसे में ये जगह आपके घर के स्वास्थ और आर्थिक स्थिति पर बहुत अधिक प्रभाव डालती हैं. आप किस दिशा में मुंह कर के खाना खाते हैं, किस दिशा में खड़े होकर खाना बनाते हैं ये सभी बाते घर की सुख शान्ति पर सकारात्मक और नकारात्मक असर डालती हैं. इसलिए घर के किचन में हर काम वास्तु के हिसाब से होना बेहद जरूरी होता हैं. वास्तु का हमारे धर्म में ख़ास महत्त्व होता हैं. यदि ये सही हो तो घर के सारे काम सही ढंग से और जल्दी होते हैं. इसलिए आपको घर के किचन का वास्तु भी सही रखना होता हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे कामो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर की महिलाओं को किचन में करने से बचना चाहिए.

1. रसोई में उत्तर दिशा की तरफ मुंह कर के भी खाना बनाने से बचना चाहिए. जो व्यक्ति ये गलती करता हैं उसके घर बिजनेस या धन से सम्बंधित हानी होती हैं.

2. दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर मुंह कर के खाना बनाने की गलती ना करे. ऐसा करने से घर की सुख शान्ति भंग होती हैं और घर में लड़ाई झगड़े का माहोल बनता हैं.

3. वास्तु के हिसाब से घर की पश्चिम दिशा की मुंह कर के कभी भी खाना नहीं बनाना चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों को त्वचा और हड्डी रोग होने का ख़तरा रहता हैं.

4. वास्तु की माने तो किचन में लगी खिड़की पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिए. इसे शुभ माना जाता हैं. साथ ही इस नियम के पालन से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती हैं.

5. रसोई घर में हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुंह कर के खाना बनाए. ये दिशा परिवार की सुख, सम्रद्धि और स्वास्थ के लिए सबसे उत्तम मानी जाती हैं.

6. रसोई घर के नल से कभी पानी नहीं टपकना चाहिए. जिन घरो में ऐसा होता हैं वहां धन की हानि होती रहती हैं. इसलिए अपने किचन के ऐसे खराब नलो को तुरंत ठीक कराए.

7. रसोई घर के सामने कभी भी झाड़ू, पोछा और जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से अन्नपूर्णा देवी नाराज हो जाती हैं और घर में अन्न की कमी होने लगती हैं.

8. किचन में जब भी खाना बनाए तो नहा धो के ही खाना बनाना चाहिए. जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता हैं वहां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं.

9. यदि कोई महिला दक्षिण दिशा की ओर मुंह कर के खाना बनाती हैं तो इसका उसके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता हैं और वो कई तरह की बिमारियों का शिकार बन सकती हैं.

10. किचन में कभी भी कुल्ला या मंजन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना सबसे गलत और अशुभ माना जाता हैं. इस काम से घर में बीमारियाँ फैलने का ख़तरा रहता हैं और धन की हानी भी होती हैं.

Facebook Comments

Show More

Related Articles