Blogging

Blog or Blogging Kya Hai? ब्लॉग कैसे लिखे | 6 Amazing Tips

Advertisement

Blogging kya Hai, Blog क्या है? blogging kaise kare इस तरह के सवाल कभी ना कभी हमारे मन में जरूर आता है, जब हम देखते है, कि लोग ब्लॉग्गिंग से बहुत से रूपए और नाम कमा रहे है।

आज हम आपको इस पोस्ट में यही सब जानकरी विस्तार से देंगे की Blogging kya Hai और ब्लॉग कैसे बनाते है। आसान भाषा में समझे तो blog वह वेबसाइट होती है, जहाँ लोग अपनी किसी भी जानकारी को पब्लिक से साझा करते है।

Internet के इस युग में प्रतिदिन लाखों करोड़ो जानकारियाँ सर्च इंजन पर खोजी जाती है, और वेबसाइट blogs पर साझा की जाती है। एक अच्छा ब्लॉग अगर लिखा जाये तो बहुत से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। इस लेख में आपको वह सभी जानकारी मिलेंगी जिससे आपके सवालों का जवाब मिल सके की आखिर Blogging kya Hai , Blog kese banaye, Blogger क्या है। 

Blogging के विषय में जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की Blog kya hai तो नीचे दी गई जानकरी को सही से समझे।

Blog kya Hai { What is Blog in Hindi? }

ब्लॉग गूगल का ही एक उत्पाद ( product ) है, जिस पर प्रतिदिन लोग अपनी जानकारी ब्लॉग पोस्ट के रूप में साझा की करते है। सामान्य तौर पर ब्लॉग को आम और सरल भाषा में लिखा जाता है, ताकि पाठक को समझने में दिक्कत ना हो।

Advertisement

किसी भी ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या कुछ लोगो का समूह मिलकर संचालित कर सकते है। Blog एक तरह की वेबसाइट हो होती है। जहाँ सभी अपना ज्ञान और महत्वपूर्ण जानकारियों को सभी से साझा कर सकते है, Blogger पर।

Blogging kya Hai ( What is Blogging in Hindi ) ब्लॉग्गिंग क्या है?

मित्रों आपने ऊपर जाना की Blog क्या है? अब हम जानेंगे की Blogging क्या है, सामान्यतः ब्लॉग एक webpage होता है, जिसपर सभी तरह के ब्लॉग पोस्ट और जानकारियाँ सरल भाषा में लिखी जाती है, और इन्हीं लेखों को लिखना ही ब्लॉग्गिंग कहलाता है।

Blogging यानि ब्लॉग को लिखना, जैसे आप की एक वेबसाइट है, यानि blog है, जिसपर आप प्रतिदिन या कुछ दिनों में पोस्ट या आर्टिकल डालते है। यही आम भाषा में ब्लॉग्गिंग कहलाता है।

Advertisement

अगर आपमें लिखने का हुनर है, और आप अपनी बात सही से लोगों तक लाना चाहते है, तो Blogging एक बहुत ही सरल और अच्छा जरिया है, सभी तक अपना ज्ञान को जानकारी बाँटने का।

blog or blogging kya hai?

आप ब्लॉग्गिंग के जरिये बहुत से लोगो की मदद भी कर सकते है, और अपनी आमदनी भी कर सकते है।

Blogger कौन होते है?

आपने ऊपर जाना की ब्लॉग क्या होता है, और blogging क्या होती है, अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की Blogger कौन होते है, अगर में कहूँ की मैं ही ब्लॉगर हु। तो आप कहोगे कैसे? तो समझिये

Blogger एक व्यक्ति होता है, जो blog लिखता है। आसानी से समझे तो हमारी यह वेबसाइट है Vijaysingh.in इस पर अपने आर्टिकल यानि ब्लॉग लिखते है। तो हम Blogger है, यानि ब्लॉग लिखने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर होता है।

Blog Post क्या होती है?

ब्लॉग पोस्ट किसी भी Blog का वह single पेज होता है, जहाँ ब्लॉगर अपनी सामग्री अपने पाठको के लिए प्रदर्शित करता है, जैसे की हमने यह आर्टिकल पोस्ट है, जिसे आप अभी पढ़ रहे यही Blog post कहलाती है।

Blogging किसे कहते है?

अगर आपने ऊपर के पॉइंट को अच्छे से समझ लिया होगा तो समझ गए होंगे की Blogging kya Hai? Blogging का अर्थ वह कार्य है, जो ब्लॉगर रेगुलर रूप में अपने ब्लॉग पर करता है। 

जैसे अच्छे-अच्छे कंटेंट लिखना, अपने ब्लॉग का अच्छे से seo करना जिससे की सर्च इंजन में रैंक कर सके। ब्लॉग को बढ़िया से Customize करना।

ब्लॉग पोस्टों को अन्य सोसिअल मिडिया पर शेयर करना, ब्लॉग की लिंकिंग करना जिससे की ब्लॉग की authority बढ़ सके।  यह सभी कार्य ही एकसाथ मिलकर Blogging कहलाते है।

Blogging कितने प्रकार की होती है?

ऊपर दी गई सभी जानकारी से आपको यह तो पता लग ही गया होगा की Blogging kya hai  Blog किसे कहते है। अब यहाँ जानिए की ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार की होती है, सामान्य रूप से ब्लॉग्गिंग 2 प्रकार की होती है।

 Event Blogging

इस तरह की blogging एक ख़ास समय और एक ख़ास मोके पर की जाती है, जिससे कम समय में अधिक पैसे कमा सके। जैसे भारत में हर महीने और प्रतिदिन कोई ना कोई त्यौहार आता ही रहता है, उस समय सर्च इंजन पर त्यौहार से सम्बंधित सर्च बढ़ जाती है।

Blogger ऐसे मोको के 2-3 महीने पहले उस त्यौहार के लिए ब्लॉग बना लेता है, और जब वह त्यौहार होता है, तब उसका ब्लॉग सर्च में टॉप पर रैंक करता है, जिससे पब्लिक आती है, और वह ज्यादा पैसा कमा पाटा है।

जैसे होली के समय होली का ब्लॉग, दिवाली के समय दिवाली वाली ब्लॉग पोस्ट का ब्लॉग, अब आप समझ गए होंगे की Event Blogging Kya Hai .

 Permanent Blogging

इस तरह की ब्लॉग्गिंग में Blogger नियमित रूप से अपने ब्लॉग में आर्टिकल पोस्ट करता रहता है। यह blogging लम्बे समय तक चलने वाली होती है। समय का कोई बंधन यहाँ काम नहीं करता है।

आप इस तरह की blogging में पोस्ट करते रहिये जिससे आपके आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक होंगे और वह जीवन भर चलेंगे। 

Blogging के फायदे और Blogging क्यों की जाये

आम तौर पर Blogging के सैकड़ो फायदे है, इन फायदों में blogger का उद्देश्य महत्वपूर्ण है, की उसने अपना ब्लॉग किसलिए बनाया है, केवल पैसे कमाने के लिए या लोगो तक अपनी बात साझा करके उसको लाभ पहुँचाने के लिए। एक अच्छा ब्लॉग आपको सफलता की उचाईयों तक ले जा सकता है। 

Blog or Blogging Kya hai in Hindi

Blog के कई फायदे हो सकते है, जैसे :-

  1. आप Blogging के जरिये अपनी बात और जानकरी लोगों से साझा कर सकते है।
  2. विश्व भर में हो रही गतिविधियों को अपने ब्लॉग पर प्रदर्शित कर सकते है
  3. ब्लॉग बनाकर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।
  4. आप अपने व्यवसाय को ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट कर सकते है।
  5. आप ब्लॉग से अपना अच्छा नेटवर्क बना सकते है।
  6. ब्लॉग से आप अपने क्षेत्र में अच्छी महारत हासिल कर सकते है।
  7. एक अच्छा ब्लॉग कई लोगो को आपकी तरफ आकर्षित करता है।
  8. आप ब्लॉग से कई लोगो की मदद कर सकते है।
  9. ब्लॉग से आप अपनी लेखन क्षमता का विकास कर सकते है।
  10. अगर आपका ब्लॉग अच्छा होगा तो लोग आपके विषय में जानने लगेंगे इससे आपका नाम भी होगा।

इनके आलावा भी Blogging के कई फायदे है, बस आप ब्लॉग्गिंग को पूरा समय दे और आपका ब्लॉग आपको सैकड़ो गुना फायदे प्रदान करेगा यह मेरा वादा हे आपसे।

Blogging kaise kare ( How to start  Blogging )

यह सब जानने के बाद अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है, की आखिर यह Blogging kaise kare तो आपको बता दू की ब्लॉग्गिंग करना बहुत सरल है।

बस आपको पूरी लगन से मेहनत करनी है, और यह सीखना है, की दुनिया के सामने कैसे आप अपने ब्लॉग को रखे।

आपको जो भी दिक्कत होगी ब्लॉग्गिंग करने में या आपके सवालों के जवाब की ब्लॉग्गिंग कैसे करे इस लेख में उन के जवाब मिल जायेंगे। बस यहाँ बताये सभी तरीके आप अपनाये उससे आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक भी होगा।

Blogging करने में मूल रूप से तीन चीजों की आवश्यकता होती है। एक तो domain और दूसरी एक अच्छी होस्टिंग एवं सबसे जरुरी की आपको लिखने में मजा आता हो, क्योंकि अच्छा लिखोगे तभी तो आपका ब्लॉग लोगो को पसंद आएगा।

Domain kya Hai

Domain एक तरह का पता या ब्लॉग की पहचान होती है, जो सर्च इंजन को आपके ब्लॉग के बारे में बताता है, की इस नाम से एक ब्लॉग हे कृपा आप इसपर भी ध्यान दे।

इंटरनेट पर किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को खोजने के लिए सभी ब्लॉग्स का एक नाम होता है, जो लोगो को आपके ब्लॉग तक पहुंचाने में मदद करता है। जैसे आप हमारी यह blog post पढ़ रहे है।

यह पोस्ट हमारे ब्लॉग में पोस्टेड है, इसका पता है Abhigyandarpan.com .

यही HindiThru.com हमारा डोमेन है, जो सर्च इंजन को हमारा पता बताता है, और लोग हम तक पहुँच पाते है। अगर अच्छा ब्लॉग स्टार्ट करना है, तो आपके पास एक डोमेन नाम होना बहुत जरुरी होता है। 

Hosting Kya Hai 

Hosting एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है, जिसमे आपके ब्लॉग का सारा डाटा सुरक्षित रहता है। 

जैसे आपके ब्लॉग की Images, वीडियो और ब्लॉग के सभी पेजेज और आपके ब्लॉग की सभी फाइल्स इसी को हम वेब सर्वर भी कहते है। 

यह कंप्यूटर 24 घण्टे इंटरनेट से जुड़ा रहता है, और सर्च इंजन में आपका ब्लॉग खोजे जाने पर यह सर्वर सर्च इंजन को डाटा पहुँचा देता है। 

इंटरनेट और ब्लॉग्गिंग के इस जाल में कई कंपनी हमें होस्टिंग की सुविधा प्रदान करती है, जैसे- Bluehost, Hostinger, Hostgoter, Godaddy आदि, यह सभी कंपनियां hosting के लिए आपसे कुछ fee भी लेती है।

अगर आपको फ्री में Hosting चाहिए तो आप Google blogger पर अपना ब्लॉग बना सकते है। वहाँ आप अपना डोमेन भी लगा सकते है, या गूगल से फ्री में subdomain प्राप्त कर सकते है। 

यह भी पढ़े : SEO कैसे करे 

क्या सीखा Blogging के बारे में

आपने आज जाना की Blogging kya Hai ( What is Blogging in Hindi ) और ब्लॉग्गिंग कैसे करे।  हमें आशा है की आप यह अच्छी तरह समझ गए होंगे की Blog kya Hai .

हमारा हमेशा यही प्रयास रहता है, की पाठकों को Blogging के विषय में अच्छी जानकारी प्रदान करें। 

अगर आप ऑनलाइन अच्छा पैसा कामना चाहते है, तो ब्लॉग्गिंग क्या है, इसके विषय में अच्छे से सोचे और जल्दी से एक Blog डाले, किन्तु अच्छे ब्लॉग को बनाने के लिए हमारी यह पोस्ट जरूर गंभीरता से पढ़े।

अगर आपको हमारी यह जानकारी Blogging kaise kare पसन्द आई और आपको इससे कुछ सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर शेयर जरूर करें।

ताकि वह भी इस जानकारी से लाभान्वित हो सके। 

धन्यवाद

FAQ’s 

ब्लॉग में DA और PA का क्या मतलब होता है?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए DA यानि Domain Authority और PA यानि ब्लॉग की Page Authority यह दोनों ही शब्द MOZ नामक वेबसाइट ने अपनी मार्केटिंग के तहत बनाये है, जिनसे वह आपकी वेबसाइट को 100 में से No देता है। गूगल के सर्च  रैंकिंग में इस DA और PA के कम ज्यादा होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

ब्लॉग पर बाउंस रेट कैसे बढ़ता है?

किसी भी ब्लॉग के बाउंस रेट बढ़ने के कई कारण हो सकते है, जैसे : ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम होना, ब्लॉग पोस्ट का यूजर के अनुसार सही नहीं होना, ज्यादा पॉप-पप विज्ञापन ओपन होना, जिस वजह से पाठक ने आपका लेख खोला हे उस  लेख का पाठक के विषय से अलग होना। आदि 

दुनिया का पहला हिन्दी ब्लॉग कौन सा था?

दुनिया का सबसे पहला हिन्दी ब्लॉग 2003 में श्री आलोक जी ने प्रदर्शित किया था। इस ऐतिहासिक ब्लॉग का नाम “नौ दो ग्यारह” रखा था। श्री आलोक जी ने ही ब्लॉग के लिए सुप्रसिद्ध शब्द “चिट्ठा” का सवर्प्रथम उपयोग किया था, जो आज blogging की दुनिया का सर्वस्वीकृत शब्द है। 

One Comment

  1. Hi Vijay Sir, aapne blogging ke baare me bahot achche se samjhaya hai, ishke lieye bahot bahot dhanyabad, miane v ek blog banaya hi aapse inspire hokar,…. thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button