Technology

Internet Error kya Hai | 404 Internet Error क्या होता है?

Advertisement

आखिर क्यों आता है इंटरनेट ErrorInternet Error Kya Hai? रोजमर्रा के जीवन में हम बिना Internet के एक दिन भी नहीं बिता सकते है, और इंटरनेट के इस्तेमाल में Internet Error का सामना भी करना पड़ता है।

सबसे पहले हमें यह जानना होगा की यह error क्यों आता है। इसके लिए पहले हमको Internet क्या है, इसको जानना बहुत जरूर है। Internet network के सभी अंतरजाल को कहते है, जो दुनिया के सभी नेटवर्क्स को आपस में जोड़े रहता है। सरल भाषा में समझे तो जब भी हमें अपने mobile में या कंप्यूटर लेपटॉप में कुछ देखना या खोजना होता है।

तो हम उसको सर्च इंजन पर डाल कर खोज लेते है, लेकिन वह खोज या डाटा कहीं और का होता है, जो हमे Internet के मायाजाल से दिखाई देता है। यही Internet होता है, जो दूसरे नेटवर्क की खोज को आपके सामने ला देता है।

इंटरनेट क्या है What is internet? Hindi 

Internet बहुत सारे बड़े कंप्यूटर का एक जाल है, जो सभी नेटवर्क्स के डाटा को आपस में जोड़े रहता है। इस नेटवर्क में करोड़ो कंप्यूटर एक दुसरे से जुड़े है। इस जाल में बहुत सी जानकारी दुनिया भर में घूमती रहती है, और खोजी जाती है।

इंटरनेट दुनिया भर में खोजी जाने वाली फोटोज, फाइल्स, वीडियो और टेक्स्ट को एकसाथ जोड़ने वाला network ही आसान भाषा में internet होता है, यह सभी चीजें राऊटर और सर्वर के द्वारा की कार्यरत होती है।

Advertisement

यह पोस्ट जरूर पढ़े : SEO kaise kare in hindi?

इंटरनेट के नेटवर्क में बहुत से web server एकसाथ जुड़े रहते है, जैसे WWW यानि world wide web . इस श्रृंखला में सभी नेटवर्क की कड़िया होती है, और उन कड़ियों के डाटा आपस में एक सर्वर से जुड़कर एक चैन बनाते है। वही चैन को इंटरनेट के रूप में हम देखते है।

Internet का आविष्कार सर्वप्रथम 1969 में अमरीका में हुवा था, जिसे APRANET नाम दिया गया। यह केवल अमिरका की सेना के काम आता था। 1974 में इसे पब्लिक के प्रयोग के लिए लाया गया जिसे टेलनेट नाम से प्रसिद्धि मिली। भारत में सर्वप्रथम 80 के दशक में इसकी शुरुवात हुई।

Advertisement

Internet Error kya Hai ?

दोस्तों ऊपर हमने जाना की Internet Error kya hai , और यह कैसे काम करता है। लेकिन जब हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में कुछ डाटा या कोई वेबसाइट ओपन करते है, तब your Internet Error का एक मैसेज हमारे सामने आ जाता है।

Internet Error क्या है आखिर, यह सवाल तो हम सबके दिमाग में कभी न कभी आता जरूर है, देखिये जब भी हम किसी वेबसाइट पर क्लिक करते है, तो हमारा राऊटर उस वेबसाइट के सर्वर पर हिट करता है, और अगर वह सर्वर सही से रिप्लाई नहीं देता है, तब हमें error दिखाई दे जाता है।

Internet Error kya hai?

अब आप कहेंगे कि यह सर्वर क्या है, तो जान लें कि सर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। जो अन्य कंप्यूटरों को डेटा भेजता है। यह प्रणाली
इंटरनेट पर एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) या एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN) पर डेटा भेजती है।

हम सर्वर को नेटवर्क पर कंप्यूटर के एक भाग के रूप में भी मान सकते हैं, जो नेटवर्क संसाधनों का प्रबंधन करता है। डेटा सर्वर में सर्वर प्रोग्राम चलाने वाले भौतिक कंप्यूटर को सर्वर के रूप में भी जाना जाता है।

जब यह सर्वर डाउन होता है, और आपकी डिवाइस को data नहीं पहुँचा पाता है, तब आपके phone या computer में Internet Error आ जाता है। 404 Error सबसे ज्यादा आने वाला Error है। 

404 Error Kya Hai ?

Internet के अंतरजाल में सबसे अधिक 404 Error आता है, जिसका मतलब है Not Found यानि जो पेज आप खोज रहे है, वह मौजूद नहीं है। 404 error तब आता है जब Click की गई लिंक बहुत पुरानी हो या फिर खोजे गए URL को लिखने में कुछ गलती हो जाये। आसानी से समझे तो यह error तब आता है, जब हम किसी broken link पर click करते है।

इस error में सर्वर तो काम करता है, लेकिन केवल वह खोजा गया URL ही मौजूद नहीं रहता है, या उस पेज का URL Address बदल गया हो तब हमारे सामने 404 Error दिखाई देता है Not Found .

किसी भी वेबपेज को नहीं खोज पाने पर सर्च इंजन इस कोड 404 को दर्शाता है, फिर आप चाहे किसी भी सर्च इंजन का प्रयोग कर रहे हो। क्योकि यह code ग्लोबल रूप से सर्वमान्य है, किसी भी webpage का ना खोजे जाने के रूप में।

Internet Error Kya hai? | 404 Error kyo aata hai?

Internet Error Code क्या होते है?

nternet पर बहुत से error आते है, और उस सभी के अलग-अलग code है, इंटरनेट के सामान्य कोड जैसे 301, 501, 200, 504 इत्यादि। आज हम आपको इनमे से ही आने वाले सामान्यतः error और उनके Code के विषय में जानकारी प्रदान कर रहे है।

  • 202 Error – इसका मतलब होता है, कि आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है, लेकिन अभी वह पूरा नहीं हुवा है।
  • 301 Error – यह तब आता है जब आपके द्वारा खोजा गया URL किसी नए URL Address पर चला गया हो।
  • 400 Error – यह error तब आता है जब सर्वर आपके अनुरोध को समझ नहीं पाता है।
  • 401 Error – जब आपको किसी पेज को ओपन करने की अनुमति ना तो यह error आता है। यानि पेज ओपन के लिए Id और password चाहिए होता है।
  • 404 Error – जब खोजा गया वेबपेज मौजूद ना हो तो यह दिखाई पड़ता है।
  • 408 Error – जब वेबपेज का सर्वर पेज ओपन करने में अधिक समय लगाता है, तो यह एरर आ जाता है।
  • 410 Error – खोजा गया पेज हमेशा के लिए हट जाये तब यह error दिखाई देता है।
  • 500 Error – इसमें आपका अनुरोध इसलिए पूरा नहीं होता है, जब सर्वर सही से काम ना कर रहा हो।
  • 501 Error – जब आपकी रिक्वेस्ट को पूरा नहीं किया जाता है, क्योकि सर्वर पर बहुत ज्यादा लोड हो जाये या अत्यधिक भार हो जाए।
  • 504 Error – जब gateway ज्यादा समय ले तब यह error आ जाता है।
Internet Error Kya Hai?

निष्कर्ष

Internet Error kya hai ? इस लिखी मेरी यह जानकारी कैसी लगी हमे नीचे comment box में जरूर बताये, और जानकारी पसंद आई तो अपने सभी मित्रों और जानकार लोगो के साथ शेयर जरूर करे ताकि वह भी Internet क्या है? जान सके।

हमारा सदैव यही प्रयास रहेगा की आगे भी सभी पाठकों के लिए लाभप्रद जानकारी लाते रहे। आप सभी को इस लेख के विषय में जरूर बताये की यह एक विश्वास प्रद लेख है, और सभी इसको अपने social media अकाउंट Facebook, Twitter, WhatsApp पर शेयर जरूर करे और हमारा उत्साह बढ़ाये।

Internet Error क्या है?  इस लेख में कुछ भी समस्या या कुछ सवाल हो तो हमे जरूर बताये ताकि हम उसको हल कर सके।

आभार सभी का

FAQ’s

What is the meaning of 404 error in hindi?

सर्वर पर खोजा गया लिंक यदि पुराना हो जाये या किसी कारणवश लिंक ब्रोकन हो जाये तब 404 Error Not Found आता है। 

How to fix 404 Error को कैसे ठीक करे?

404 Error को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है broken link को किसी दूसरे पेज पर redirect करना। आप यह कार्य 301 redirect की माध्यम से कर सकते है। 

Server error kya hai?

. जब आप कोई वेबसाइट ओपन करते है, तब अचानक 500 Internal Server Error दिखाई देता है और वेबसाइट डाउन हो जाती है। इसका मतलब हे की आपके होस्टिंग सर्वर में कुछ दिक्कत हे या वर्डप्रेस में .htaccess फाइल corrupt हो गई है।

What is internet? इंटरनेट क्या है?

. Internet बहुत सारे बड़े कंप्यूटर का एक जाल है, जो सभी नेटवर्क्स के डाटा को आपस में जोड़े रहता है। इस नेटवर्क में करोड़ो कंप्यूटर एक दुसरे से जुड़े है। इस जाल में बहुत सी जानकारी दुनिया भर में घूमती रहती है, और खोजी जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button