Blogging

On Page SEO kya hai? और कैसे करे | 10 Tips On Page SEO techniques in Hindi

Advertisement

अगर आपको यह पता है की SEO कैसे करे? तो आप यह जरूर जानते होंगे की On Page SEO kya Hai  ( What is On Page SEO ). वर्तमान में क्या आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में top पर रैंक करवाना चाहते है। आपने अपने blog पर कई पोस्ट कर दी लेकिन ट्रेफिक के नाम पर कुछ नहीं आता है। 

तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को optimize  करके अच्छे से SEO friendly बनाने की बहुत आवस्यकता है। जब तक आप अपनी ब्लॉग पोस्ट का अच्छे से SEO नहीं करेंगे तो सर्च इंजन पर सवालो के जवाब में आपका कंटेंट नहीं आ पायेगा, क्योकि सर्च इंजन को पता नहीं लगेगा की आपने क्या लिखा है।

समय-समय पर Google ने अपने algorithms में बदलाव किये है, ताकि वह सवालो के बेहतर जवाब दे सके। इसलिए हमें भी अपनी ब्लॉग पोस्ट का On Page SEO बहुत ही बेहतर रूप से करना होगा ताकि गूगल पर सर्च के सवालों में हमारा कंटेंट सबसे पहले दिखा सके। हममे से बहुत से लोग है, जिन्होंने अपना ब्लॉग या वेबसाइट तो शुरू करदी और प्रतिदिन पोस्ट पर पोस्ट भी कर देते है। लेकिन जब बहुत दिन बीत जाने के बाद भी ट्रैफिक नहीं आता है, तो निराश होकर blogging छोड़ देते है, क्योकि उनको SEO की बिलकुल भी जानकारी नहीं होती है।

जब भी हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Optimize करने का सोचते है यानि SEO करना चाहते है, तो Optimization में हमको दो चीजों के बारे में जानना होता है।

  • On Page Optimization
  • Off Page Optimization

आज हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे की On Page SEO kya hai? और कैसे किया जाता है, जिससे की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन पर अच्छे से rank करवा सके, इसलिए आप पूरा लेख ध्यान से जरूर पढे।

Advertisement

On Page SEO kya Hai – What is On Page SEO hindi

On-page Seo में सभी जरुरी कार्य आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ही किया जाता है, जैसे आपकी पोस्ट का टाइटल और permalink, meta description, H2, website loading speed, इंटरनल और एक्सटर्नल लिंकिंग, alt tag और सबसे जरुरी keywords पर काम करना।

On Page SEO kya Hota hai in Hindi

इस SEO technique का कार्य ही होता है, की आपके ब्लॉग के पेज या पोस्ट को इस प्रकार व्यवस्थित करे ताकि वह सर्च इंजन के सवालो में टॉप पर रैंक कर सके। ऑन पेज SEO में सभी कार्य आपके द्वारा आपकी वेबसाइट के अंदर की जाती है, इसलिए एक अच्छे Optimization को करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए आपको।

अगर आपने अच्छे से अपनी ब्लॉग पोस्ट का On Page SEO किया होगा तो आपकी पोस्ट रेंक भी करेंगी और आपकी वेबसाइट पर बहुत  सारा ट्रैफिक भी आएगा शर्त लगा लीजिये।

Advertisement

On Page SEO kaise kare?

On-page Seo इस में हम अपनी साइट के पेजेज को इस तरह व्यवस्थित करते है, की वह ब्लॉगपोस्ट या वेबपेज SERF में सबसे ऊपर रैंक करती है। जब भी हम अपनी पोस्ट की SEO optimization करते हैं, तो हम सर्च इंजन में हाई रैंक करने के लिए प्रयोग किये जाने वाले कुछ proven methods को follow करते हैं।

किसी भी webpage की quality को बढ़ाने के लिए बेहतर तरीके से On-page SEO का होना आवश्यक होता है। इससे आपकी ब्लॉगपोस्ट पर अधिक और अच्छा ट्रैफिक आता है।

आपको अच्छे से SEO करने के लिए On Page SEO Techniques ज्ञान होना बहुत जरुरी है, आज हम यही सीखेंगे की एक बेहतर ऑन पेज Seo कैसे करे। उसके लिए आपको निचे दिए गये सभी बिन्दुओ को अच्छे से जानना होगा।

On Page SEO Techniques

आपको On-page Seo को सही से जानने की लिए कुछ बातों पर अच्छे से गौर करना होगा, क्योकि बिना इन Techniques को जाने आप बेहतर तरीके से ऑन पेज SEO नहीं कर सकते है, इसलिए निचे दिए बिन्दुओ पर गौर करे:-

Content Quality

सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण है, आप अपने ब्लॉग पर निरंतर Quality और यूनिक Content डाले। क्योकि अगर आपका आर्टिकल दुसरो से अच्छा और अलग होगा तो व्यूअर ज्यादा जुड़ेगा आपकी पोस्ट से।

कोई भी Content अगर low होगा तो व्यूअर ज्यादा देर तक आपकी पोस्ट पर नहीं रुकेगा और आपकी साइट की बाउंस रेट बढ़ जाएगी। गूगल भी low quality Content को सर्च इंजन पर रैंक नहीं करता है।

इसलिए हमेशा प्रयास करे एक अच्छा Content लिखने की ताकि पढ़ने वाला पूरी तरह से संतुष्ठ हो सके और आपकी साइट को दुबारा विजिट करने पर मजबूर हो सके।

On Page SEO kya Hota hai in Hindi

Write Clickable Title

On-page Seo में बहुत की महत्वपूर्ण है आपके ब्लॉग पोस्ट का title क्योकि हर वेबपेज का एक नाम होता है, और आपका टाइटल अगर clickable हो तो ज्यादा चांस होते है, व्यूअर के उसपर क्लिक करने के। आप जितना अच्छा आपका टाइटल लिखेंगे लोग उतना ज्यादा क्लिक करेंगे। आप हमेशा अपने title में अपना keyword जरूर प्रयोग करे उससे सर्च रिजल्ट में रैंकिंग बेहतर होगी।

सर्च रिजल्ट में किसी भी पोस्ट का टाइटल 60 characters तक दिखाई देता है, इसलिए अपना टाइटल उतना ही रखे ताकि सर्च रिजल्ट से सही से दिखाई दे सके।

URL Permalink structured 

अपनी ब्लॉग पोस्ट का URL हमेशा छोटा रखे और उसे SEO Friendly रखे यानि अपने URL permalink में अपनी पोस्ट का main keyword जरूर उपयोग करे।

अपनी ब्लॉग पोस्ट के permalink में किसी भी तरह के Special characters का प्रयोग ना करे। यदि आपकी पोस्ट का टाइटल बड़ा है, तो भी आपको पर्मालिंक छोटा रखना चाहिए। इससे सर्च इंजन को यह समझने में मदद मिलती है कि आपका पोस्ट किस बारे में है।

Use Focus Keyword in First Paragraph

On page Seo करने के लिए आपको इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए की जब आप नया आर्टिकल बनाये तो अपने फोकस कीवर्ड को पहले 100 शब्दो में जरूर प्रयोग करे। इससे सर्च इंजन को आपका लेख समझने में आसानी रहती है।

keyword Research

एक अच्छा On page SEO करना है, तो आपको  keyword research पर बहुत ध्यान देना होगा। जब भी आप कोई ब्लॉग पोस्ट लिखने का सोचे तो सबसे पहले उस पोस्ट के लिए आपको अच्छे keyword पर रिसर्च करनी अति आवश्यक है।

आपको अपने लेख के लिए हमेशा कीवर्ड पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए हो सके तो low competition और high searches वाले keywords का उपयोग करना बेहतर रहता है।

अपनी पोस्ट में कीवर्ड density को 1.5% के आस-पास रखे क्योकि ज्यादा रखने से stuffing का खतरा रहता है।

Alt Text का प्रयोग करे

वर्तमान में ज्यादातर लोगो को पढ़ना बोरिंग लगता है, इसलिए हम सब Images को ज्यादा प्राथमिकता देते है, और Alt Text ही सर्च इंजन को उस Image के विषय में सभी जानकारी प्रदान करता है।

इसलिए आप अपनी हर ब्लॉग पोस्ट में Image या अन्य मिडिया का प्रयोग Alt text के साथ जरूर करे। उससे आपकी सर्च इंजन रैंकिंग में जरूर बढोत्तरी होगी। याद रहे हमेशा Images की size को compress करके उपयोग में लें उससे आपकी load स्पीड बढ़ जाएगी।

Internal Linking

On page Seo में internal linking करना एक अहम् भाग है। इससे आपके व्यूअर को आपकी वेबसाइट के साथ अच्छे से घुलने में मदद मिलती है। इसलिए आपको हमेशा अपनी ब्लॉग पोस्ट में इंटरलिंकिंग जरूर करनी चाहिए।

Internal linking करने के लिए जब भी आप अपनी नई पोस्ट लिखे तो उसमे एक या दो पुराने आर्टिकल का लिंक अवश्य दे जो नए लेख से टॉपिक में मिलते-जुलते हो।

इससे सर्च इंजन को भी आपकी साइट अच्छे से समझ आती है, और वह पेज को जल्दी Index करता हे, जिससे आपकी रैंकिंग में सुधर होता है। जैसे :- SEO क्या है? और कैसे करे यह लेख जरूर पढ़े।

External Linking

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कोई भी outbound link यानि एक्सटर्नल लिंक ऐड करते है, तो google को आसानी होती है आपके आर्टिकल को अच्छे से समझने में जिससे आपकी रैंकिंग में बढ़ोत्तरी होती है।

ध्यान रहे आपको एक्सटर्नल लिंकिंग उसी साइट की करनी होगी जिसकी spam rate कम हो और उस साइट का DA और PA ज्यादा हो। अपने आर्टिकल में जहाँ जरुरत लगे वहाँ पर external linking जरूर करे। इससे आपका On-Page SEO अच्छा होगा।

Meta Descriptions

Meta Description आपकी ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से दर्शाने के लिए लिखा जाता है, यह सर्च इंजन में आपके टाइटल के निचे दिखाई देता है, और आपके लेख के विषय में सक्षिप्त रूप से जानकारी प्रदान करती है।

हमेशा अपने लेख में meta tags का उपयोग अवश्य करे, और अपने keyword को Meta Description में जरूर डाले। गूगल किसी भी आर्टिकल के मेटा डिस्क्रिप्शन की लेंथ 160 characters तक ही दर्शाता है, इसलिए उसे उतना ही लिखे।

Social Sharing Buttons

अपने ब्लॉगपोस्ट में हमेशा Social Sharing Buttons का उपयोग करे। यह सीधे तौर पर तो SEO में फर्क नहीं पहुँचाते लेकिन आर्टिकल पढ़ने वालो को आकर्षित करते है, लेख को अपनी मनपसंद सोसिअल साइट्स पर शेयर करने के लिए।

long Content Write

आपने इस बात पर हमेशा गौर किया होगा की सर्च इंजन के टॉप पर दर्शाने वाले सभी आर्टिकल की लेंथ बहुत ज्यादा होती है। इसलिए जितना हो सके अपने लेख को बड़ा लिखने का प्रयास करे। मगर ध्यान रहे जबरदस्ती की बातों को अपने लेख में ना प्रयोग करे।

आपको अच्छे से अपने लेख को बड़ा भी करना है, और ऐसे लिखे की पढ़ने वाला आपके लेख से बौर भी ना हो। इसलिए अपने आर्टिकल से सम्बंधित वाक्यों का ही उपयोग करे stuffing से बचे।

Headings का प्रयोग करे

On-page Seo करते समय अगर आपने अपने आर्टिकल को H1 tag नहीं दिया तो user को आपकी पोस्ट समझने में परेशानी होगी और वह आपके लेख से बहार निकल सकता है।

Heading हमेशा आपकी ब्लॉग पोस्ट से मिलती हुई होने चाहिए, और आपका main keyword आपकी हैडिंग में जरूर होना चाहिए। आप अपने लेख को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँटे जैसे :- H2, H3 और H4 . एक लेख में एक ही H1 होना चाहिए।

Loading Speed को बढ़ाये

On page SEO में अहम् role होता है, आपके वेबपेज की लोडिंग स्पीड का अच्छा होना। आप हमेशा प्रयास करे की आपका वेबपेज जल्दी से लोड होकर व्यूअर के सामने आ जाये, क्योकि स्लो लोड होनेपर व्यूअर पेज के ओपन होने से पहले ही back कर जाते है, उससे आपकी बाउंस rate बढ़ जाती है।

अपनी पोस्ट को जितना हो सके फ़ास्ट ओपन करने के लिए optimize करे। ध्यान रखे आपका वेबपेज 2 से 4 सेकेण्ड के बिच ओपन हो जाना चाहिए नहीं तो गूगल आपकी रैंकिंग को डाउन कर देता है।

On Page SEO के लिए जरुरी Tips

  • अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में main keyword जरूर प्रयोग करे।
  • पोस्ट के पहले पेरेग्राफ में फोकस कीवर्ड जरूर डाले।
  • permalink में कीवर्ड जरूर डाले इससे आपका On page Seo अच्छा होगा ।
  • पोस्ट में 1-2 इमेज जरूर प्रयोग करे और उसका नाम कीवर्ड वाला दे।
  • Image के Alt text में फोकस keyword डाले।
  • अपना URL छोटा ही रखे।
  • Headings में कीवर्ड का उपयोग करे।
  • On Page SEO अच्छा रखने के लिए keyword density को 1.5% तक ही रखे।
  • अपने पेज की लोडिंग स्पीड को बढ़ाये।
  • अपनी वेबसाइट को  साफ सुथरी डिजाइन दे।
  • अपने लेख को कम से कम 1000 शब्दों में जरूर लिखे।
  • अपनी हर ब्लॉगपोस्ट में Social share button का प्रयोग जरूर करे।
  • अपने ब्लॉग को mobile friendly बनाये ताकि व्यूअर ज्यादा देर रुक सके पोस्ट पर।
  • अपनी पोस्ट में LSI keywords का उपयोग जरूर करे।
  • अपने लेख में अच्छी meta description जरूर लिखे।
  • पोस्ट में Internal और External linking जरूर करे।

क्या जाना On Page Seo के विषय में

हमे पूरा विश्वास है की आपको On Page SEO kya Hai इस विषय में दी गई जानकारी से अच्छे समझ आ गया होगा की On page SEO कैसे करते है, और यह SEO क्या है। 

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का SEO Optimization करना इतना आसान काम नहीं है, किन्तु अगर आपने हमारी यह पोस्ट ध्यान से पढ़ी होगी तो आपको इससे जरूर फायदा होगा। हमारे द्वारा बताये गए तरीको को अपनाकर आप अपने ब्लोग की सभी पोस्टों को अच्छी रैंक पर ला सकते हैं।

तो दोस्तों अगर सच में आपको हमारी यह पोस्ट On page Seo क्या है बढ़िया लगी और आपको इससे कुछ सिखने को मिला हो तो अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

FAQ’s

On page seo definition in hindi?

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को ऐसे optimizations करना की वह Search Engine में वह ब्लॉग पोस्ट Rank करे उसे On Page SEO Techniques कहते है, जैसे Keyword Research करना पोस्ट Images में Alt Tags का प्रयोग करना और सबसे जरुरी SEO friendly Url आदि।

LSI Keywords kya hote hai?

LSI Keywords वह कीवर्ड्स होते है जो ब्लॉग पोस्ट के मूल कीवर्ड्स से मिलते जुलते होते और सर्च इंजन को web page की Ranking में सहायता करते है।  LSI कीवर्ड्स का  पूरा नाम Latent Semantic indexing keywords होता है। 

Internal Link kya hote hai?

जब भी हम कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते है तब उस आर्टिकल में वेबसाईट पर पहले से मौजूद उस टॉपिक से मिलते लेखों के लिंक को anchor tax की सहायता से डाल देते है, इससे हमारी वेबसाइट के सभी लेखों का एक जाल बन जाता है, जो हमारी वेबसाइट की Ranking के लिए महत्वपूर्ण होता हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button