Spirituality

जहाँ होते है यह 5 काम उस घर से माँ लक्ष्मी हो जाती है सदा के लिए नाराज Amazing Tips

माँ लक्ष्मी को धन धान्य और समृद्धि की देवी माना जाता है, अगर माँ लक्ष्मी किसी से रूठ जाये तो उसका पतन निश्चित माना जाता है। वर्तमान की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में हम सभी पैसे कमाने में इतने व्यस्त हो गए है, की हमें अपने धर्म के रीति-रिवाजों और देवी-देवताओं की पूजा पाठ करने का समय ही नहीं मिल पाता है। आज हर कोई बहुत सारे रूपए कमाना चाहता है, ताकि एक सुखी जीवन व्यतीत कर सके। इसके लिए दिन रात भाग-दौड़ करकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाता है।

माँ लक्ष्मी का नाराज होना

Advertisement

जब इंसान पैसे कमाता है और उसको अपने घर में संभालकर रख देता है, ताकि बेकार फिजूल खर्च ना हो, और रूपए घर में टीके रहे। रूपए को घर में टीके रखने के लिए हम सब धन की देवी माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना करते है, और माँ लक्ष्मी को खुश करने का प्रयास करते है, ताकि लक्ष्मी यानि रूपए घर में टीके रहे। कहते है जिस घर में लक्ष्मी का वास है, वहाँ पर धन समृद्धि की कोई कमी नहीं रहती है।

माँ लक्ष्मी को खुश करना कोई सरल कार्य नहीं माना जाता है, और माँ लक्ष्मी खुश हो जाये तो ज्यादा दिन तक एक जगह वह विराजमान नहीं रहती है, इसलिए मनुष्य हर वह कार्य करता है, जिससे की माता लक्ष्मी उससे खुश रहे और उसके घर पर अपनी दृस्टि बनाये रखे। किन्तु हमसे जाने अनजाने कभी कभी ऐसे कार्य हो जाते है, जिससे माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है, और हमारे घर से सदैव के लिए चली जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कार्यो के विषय में जानकारी दे रहे है, जिसे हमें कभी नहीं करना चाहिए वरना माता लक्ष्मी हमसे सदैव के लिए रुष्ठ हो सकती है।

माँ लक्ष्मी होगी नाराज घर में साफ सफाई ना रहने से

जिस घर में साफ सफाई में ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है, जगह-जगह कचरा पड़ा रहता है। धूल मिट्टी जमा रहती है, रसाईघर में झूठे बर्तन पड़े रहते हे रात के, घर में जाले लगे रहते है, कचरादान का कूड़ा कई दिनों तक फैंका नहीं जाता है, वहाँ पर माता लक्ष्मी का निवास नहीं होता है। क्योंकि जिस घर में साफ सफाई नहीं होती है, वहाँ पर नेगेटिव ऊर्जा का प्रभाव ज्यादा पड़ने लग जाता है, और यहाँ पर नकारात्मक ऊर्जा होती है, वहाँ पर लक्ष्मी का निवास नहीं होता है, इसलिए अपने घर में सदैव साफ-सफाई पर ध्यान दे।

स्री का अपमान ना करे

घर की बहु बेटी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इसलिए जिस घर में नारी का अपमान होता है और उनके साथ मर पीट की जाती है, वहाँ पर कभी भी माता लक्ष्मी नहीं आती है, और वहाँ सदैव दरिद्रता पसरी।  इसलिए सदैव घर की महिलाओं के साथ अच्छा व्यव्हार करे ताकि लक्ष्मी जी की कृपा आप बानी रहे।

माँ लक्ष्मी का नाराज होना

Advertisement

और पढ़िए : कर्ज से मुक्ति के उपाय 

पूजा पाठ नहीं करने से लक्ष्मी जी रूठ जाती है

जिस घर में पूजा पाठ और प्रातः एवं संध्या को पूजा स्थल पर दिया नहीं जलाया जाता है, वहाँ से माता लक्ष्मी जी रूठ जाती है। इसलिए प्रतिदिन घर में पूजा स्थल पर दिया अवश्य जलाये।

शुक्रवार को मांस मदिरा का सेवन करने से

माता लक्ष्मी को पशु पक्षियों से विशेष प्रेम है, और शुक्रवार को माँ लक्ष्मी का वार भी माना गया है। इसलिए अगर हम शुक्रवार के दिन मांस मदिरा का सेवन करते है, तो माता लक्ष्मी हमसे सदैव के लिए नाराज होकर हमारे घर से प्रस्थान कर जाती है। इसलिए शुक्रवार के दिन किसी भी प्रकार का मांसाहार नहीं करना चाहिए। वरना आपपर माँ की कृपा दृस्टि हट जाएगी।

मेहमानों की सही से आवभगत ना करने से

कहते हे की अथिति भगवान का रूप होते है, और हमें घर पर आये मेहमानों की सही से आवभगत करनी चाहिए, और मेहमानो की सभी से देखभाल और खातिरदारी नहीं होने से उनका अपमान होता है, यानि ईश्वर का अपमान होता है। अतः घर में मेहमानों की सही आवभगत नहीं होती है, उस घर से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

और पढ़िए : पूजा का नारियल ख़राब निकले तो समझे यह संकेत 

Advertisement

नोट : अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करे। आप हमारी वेबसाइट अभिज्ञान दर्पण को follow जरूर करे। हम यहाँ पर इतिहास और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से जुड़े लेख समय-समय पर प्रकाशित करते रहते हे। 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button