Spirituality

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय | आपकी कंगाली होगी दूर जीवन हो जायेगा खुशहाल

Advertisement

माता लक्ष्मी जी को खुश करने के उपाय जिससे आपके जीवन में खुशहाली और समृद्धि बनी रहे। ऐसे करें लक्ष्मी को खुश। घर में लक्ष्मी माता कैसे आती है? मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का मंत्र।

माँ लक्ष्मी जी को समृद्धि और धन-धान्य की दात्री देवी कहाँ जाता है। जीवन में खुशहाल जीवन जीने के लिए मनुष्य का मन और तन स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक है। समय चाहे कोई भी हो अगर आपके पास धन-धान्य की कमी है तो आपका जीवन दुर्भाग्य से भर जावेगा।

वर्तमान समय की भाग-दौड़ में हम अपने आराध्यों की पूजा-अर्चना करना भूल गये है। इससे धीरे-धीरे हमारा सात्विक क्षीण हो गया है। आज हर कोई चाहता है की उसके पास बहुत सारे रुपये आये और उसका जीवन हंसी-ख़ुशी से यापन हो जाये। 

अगर आप चाहते है की आपकी तिजोरी पैसो से भरी रहे और रुपये आपके पास टिके रहे, तो  इसके लिए आपको माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत आवश्यक होता है। हमारे शास्त्रों में देवी-देवताओ को प्रसन्न करने के बहुत उपाय सुझाये गये है, जिनको अपनाकर आप माँ लक्ष्मी जी को प्रसन्न कर सकते है। 

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय :-

1. माँ लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो आप अपने घर या दफ्तर में साफ-सफाई जरूर रखे। हम अक्सर देखते है की घर का कूड़ा-करकट यहाँ वहाँ फैला रहता है। घर की दीवारों पर जाले लगे रहते है। कूड़ेदान का कचरा कई-कई दिनों तक फेकते नहीं है। जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती है, वहाँ पर माँ लक्ष्मी का निवास नहीं होता है। अतः माँ लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए सदैव साफ-सफाई रखे। 

Advertisement
माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

2. मूंग की दाल का सेवन करे और जरुरतमंदो को दान करे इससे आपके जीवन में समृद्धि आएगी, यह उपाय आपको बुधवार से शुरू करना चाहिए। 

3. माँ लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो बृहस्पतिवार के दिन सौभाग्यवती सुहागिन स्त्रियों को सुहाग की 16 सामग्री भेंट करे। यह उपाय आप कम से कम 5 बृहस्पतिवार करे, इससे माता लक्ष्मी की कृपा आपपर होगी और धन-वर्षा का योग बनेगा। 

4. अपने घर में प्रतिदिन पूजा स्थल पर पूजा जरूर करे। जिस घर में पूजा-पाठ नहीं होता है उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इससे माँ लक्ष्मी जी आपसे रुष्ठ हो जाती है। 

Advertisement

5. सनातन धर्म में गाय पालन को बहुत महत्व दिया गया है, जिस घर में गाय होती है वहाँ देवताओं का वास माना गया है। अगर आप शुक्रवार के दिन गाय को पालक का सेवन कराये तो माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है, आप अगर प्रतिदिन सुबह गाय को गुड़-घी के साथ रोटी खिलाये तो माँ लक्ष्मी जी आप पर धन-धान्य की कृपा करती है। 

6. घर में आये अथिति का आदर सत्कार अच्छे से करना चाहिए। क्योकि अथितियों को ईश्वर के सामान माना जाता है, जिस घर में अथिति का अपमान होगा वहाँ भगवान का अपमान होता है, और जहाँ ऐसा होता है वहाँ माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इसलिए सदैव अथिति का अच्छे से मान सम्मान करे और माँ लक्ष्मी जी को प्रसन्न रखे। 

7. घर की बहु-बेटी को माँ लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है, अक्सर देखते है की कई लोग स्त्रियों के साथ गलत व्यव्हार करते है। बहु-बेटियों के साथ मार पिट करने से घर में दरिद्रता व्याप्त हो जाती है। अतः सदैव बहु-बेटी का मान सम्मान करे, इससे माँ लक्ष्मी जी प्रसन्न होगी और आपपर उनकी कृपा बनी रहेगी। 

8.घर की सुख समृद्धि में वास्तु का बहुत महत्व माना गया है, अगर आप अपने घर के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन घी का दिया जलाये तो आपके घर में कोई भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होगा। इससे माँ लक्ष्मी जी आपपर प्रसन्न रहेगी और उनकी कृपा आपपर बनी रहेगी। 

9. अगर आपके ऊपर बहुत सारा कर्जा हो गया हो और इनकम का कोई जरिया ना रहे तो आप इस मंत्र का जाप प्रतिदिन करे “ऊँ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम:।” इससे माँ लक्ष्मी जी जल्द प्रसन्न होगी और आपका कर्ज जल्द ख़त्म हो जायेगा। 

10. अगर आप चाहते है की माँ लक्ष्मी जी का वास आपके घर में स्थायी रहे तो प्रतिदिन पीपल वृक्ष की छाया में खड़े होकर जल, घी, चीनी और दूध को मिलाकर एक लोहे के बर्तन में रखे एवं पीपल की जड़ो में अर्पित कर दे। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य और समृद्धि की वृद्धि होगी एवं माँ लक्ष्मी जी आपपर प्रसन्न होगी। 

( नोट :- उपरोक्त लेख में लिखी जानकारी का हम शत प्रतिशत सटीक होने का दावा नहीं करते है, आप इन उपायों को अपनाने से पहले अपने विशेषज्ञ पंडित एवं गुरु से अवश्य सलाह ले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button