Technology

Zip File kya hai, unzip कैसे करे | 7 Amazing Tips Hindi

Advertisement

यकीन मानिये हममे से ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी की ZIP File Kya Hai, आखिर हम सब ज़िप फाइल का प्रयोग क्यों करते है।

ZIP File को कैसे बनायें, या ज़िप फाइल को कैसे open करें। Zip फाइल कितने प्रकार की होती है, आपको नहीं है जानकारी तो आज हम आपको इस लेख में ZIP File Kya Hai, इस विषय में विस्तार से बताएंगे।

ज्यादातर आपके देखा होगा की हम किसी सॉफ्टवेयर या किसी app और movie को download करते है, तो वह वेबसाइट हमे Zip File या rar  में उपलब्ध करवाता है, लेकिन बिना जानकारी हे हम उसको डाउनलोड ही नहीं करते है, बल्कि Zip File ही आपका डाटा और मेमोरी बचती है।

आज हम आपको Zip File के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे की ज़िप फाइल क्या होता है? ZIP file कैसे open किया जाता है? ZIP file को open करने के लिए कौन सा software या apps best होता है?

Zip File Kya Hai ( What is ZIP or Rar File )

सरल भाषा में समझे तो ZIP File वह system के जिसके द्वारा बहुत सारी फाइल को एक फोल्डर में रखकर उन सभी फाइलों की SIZE का घटा देता है, यानि compress कर देती है, और वह आपकी storage device में वह Zip file कम storage लेता है, और उस फाइल को कही भी भेजना आसान होता है।

Advertisement

Zip फाइल को archive फाइल भी कहाँ जाता है। Zip Compress एक तरह का process होता है, जो किसी भी फाइल के साइज को घटा देता है, जिसे save करना आसान होता है, यानि बहुत कम मेमोरी काम में लेता है। 

आसान भाषा में समझे तो अगर आपको अपनी शादी की 20 फोटोज़ अपने किसी रिस्तेदार या मित्र को भेजनी है, लेकिन इतनी अधिक फोटो को एक-एक करके भेजना थोड़ा मुश्किल कार्य होता है। 

मगर आप उन एक फोल्डर बनाकर उन सभी फोटोज को उसमे डालिये और उस फोल्डर को Zip File में बदल दे फिर आप उसको आसानी से एक बार में ही किसी को भी भेज सकते है, सबसे अच्छी बात Zip फाइल की यह होती है, कि आप उसमे पासवर्ड भी लगा सकते है, उससे आपका data सुरक्षित भी रहता है।

Advertisement

ज़िप फाइल क्यों बनाया जाता है और क्या फायदे है?

हमे किसी भी फाइल को अगर कंप्रेस करना होता है, और उसका साइज कम करना है और उसको कही इंटरनेट की सहायता से भेजना है, तो उसको  Zip File में बदलना जरुरी होता है, उससे वह आसानी से आपकी mail पर attach हो जाता है। इसके अनेक फायदे है। 

  • बहुत सारि फाइलों को एकसाथ मर्ज कर देता है। 
  • Zip File आपके Computer की बड़ी-बड़ी फाइलों को Compress कर उनके साइज को कम कर देता है। 
  • किसी भी APK को या software को भेजने के लिए ZIP File में बदलना होता है उससे वह आसानी से Internet पर upload हो जाते है। 
  • ज़िप फाइल डिस्क स्‍पेस को सेव करता है, यदि आपके पास बड़ी फ़ाइलें हैं जो कि महत्वपूर्ण हैं लेकिन शायद ही कभी-कभी उपयोग की जाती हैं, तो इन्‍हे Zip में कंप्रेस करने से स्‍टोरेज स्‍पेस सेव होती हैं।
  • Zip फाइल सभी प्रकार के virus अटैक से आपकी महत्वपूर्ण फाइलों को बचा लेता है, क्योकि Zip File virus protected होती है, जिसमें आपकी कोई भी file बहुत सालो तक सुरक्षित रहती है|
  • आप अपनी किसी महत्वपर्ण फाइल पर password लगाकर उसको सुरक्षित रख सकते है। 

Zip फाइल कितने प्रकार की होती है?

Zip File अनेक प्रकार की होती है, लेकिन सभी का मूल कार्य फाइलों को Compress करना है बस तरीका सभी का अलग-अलग है। जैसे – Zip, RAR, TAR, ARJ, 7Zip यह सभी अलग है, किन्तु सभी फाइल को कंप्रेस करती है। 

किस तरह काम करती है Zip File 

जब भी आप बहुत सारि फाइलों को एक फोल्डर में डालकर कर Zip करते है, तो यह program अपने अल्गोरिथम के द्वारा हमारी सभी फाइलों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर Compress करके उसकी Size को घटा देता है, और जब हम उन फाइलों को वापस अनज़िप करते है, तो वह मूल रूप में वापस आ जाती है।

यह लेख जरूर पढ़े : Blog का SEO कैसे करे 

Zip File kaise Banaye ?

अगर आप अपनी बहुत सी फाइल को Zip करना चाहते है, तो सिम्पल तरीका है वह निचे समझिये :

Zip File kya hai in hindi?
  1. सबसे पहले अपने Computer में एक New Folder बना ले और उसमे उन सभी फाइल को कॉपी-पेस्ट कर दे जिनको आप Compress करके Zip File में बदलना चाहते है। 
  2. इसके बाद आप उस फोल्डर पर Right Click करे उससे आपके सामने एक नया मेनू खुलेगा।
  3. इस Menu में निचे देखे Send To लिखा आ रहा होगा उसपर Click करेंगे तो एक और नया Menu दिखाई देखा जिसमे Compressed (zippedFolder लिखा दिखाई देगा वहाँ Click कर दे।
  4. अब आपकी File ज़िप होती दिखाई देगी इसमें कुछ समय अवश्य लगेगा। यह समय आपकी मूल file की size पर निर्भर करेगा।

Zip File को UnZip कैसे करे?

जब भी हम कोई Software या कोई मूवी डाउनलोड करते है, तो वह Zip File में download हो जाती है, फिर उसको ओपन करने की समस्या हमारे सामने आ जाती है, इसी file को ओपन करना ही UnZip कहलाता है, इसके लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है, जैसे – WinZip, WinRAR, 7Zip आदि।

निचे दिए गए tips से आप किसी भी Zip File को UnZip कर सकते है।

Zip File kya hai in hindi?
  • आपको जिस Zip folder को unzip करना है, सबसे पहले उसपर Right Click करे।
  • इसके बाद ओपन हुवे मेनू में निचे दिखाई देगा Extract Here आप उसपर Click करे। अगर आपको वह Zip File किसी दूसरे स्थान पर ले जानी है तो ओपन मेनू में Extract File पर क्लिक करे।
  • उपरोक्त प्रकिर्या करने से आप किसी भी Zip File को unzip कर सकते है, कुछ ही देर में।

FAQ’s

Zip file kaise open kare?

आपको जिस Zip file को ओपन करना है उसपर Right Click करें, ऐसा करने से एक अलग विंडो ओपन होगी उसमे Extract Here ऑप्शन पर क्लिक करे आपकी फाइल ओपन जाएगी।

zip file meaning in hindi?

बहुत सी फाइल्स को एक फोल्डर में रखकर उसे Compress करके उसकी Size को घटाकर एक फाइल बना देना ही Zip file कहलाता है। इस फाइल को Unzip करने पर सभी फाइल्स का size यथावत हो जाता है। 

Winzip kya hai in hindi?

Winzip एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप फाइल्स को Zip में बदल सकते है। यह विश्व में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। 

इस लेख से क्या सिखने को मिला Zip File kya Hai in Hindi?

अगर आपने ऊपर लिखे आर्टिकल को अच्छे से पढ़ा होगा तो यह जरूर जान लिया होगा की Zip File Kya Hai ? आपको अब भी कुछ शंका है की ज़िप फाइल क्या है , तो निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ताकि हम उस शंका को दूर कर सके। आगे भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ने हेतु हमारी वेबसाइट abhigyandarpan.com को जरूर फॉलो करे। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button