Rochak

भारत में पहला क्या और कब जानिए विशेष 10 रोचक जानकारियाँ India’s first when and how

Advertisement

भारत की सभ्यता और संस्कृति बहुत की प्राचीन हे, कहते हे की जब पश्चिम के लोगों ने चलना नहीं सीखा था तब भारत के निवासी वेदों का ज्ञान ले रहे थे।

आज हम आपको भारत से जुड़ी 10 रोचक बातें बताने जा रहे हे जो की यहाँ पहली बार हुई यानी की भारत में पहला यह सवाल आज आपको जरूर रोमांचित करेगा।

यह भी पढ़े : गोरा-बादल : वीरता और शौर्य की अद्भुत कहानी ,

Bharat

भारत में पहला क्या और कब 10 रोचक जानकारियाँ :

  1. 24 घण्टे रुपये निकलने की मशीन यानि ATM जो की भारत में पहला 1987 में HSBC बैंक द्वारा लगवाया गया था।
  2. आजाद के बाद भारत में प्रथम लोकसभा चुनाव संविधान के अंगीकृत किए जाने के बाद अक्तूबर 1951 से फरवरी 1952 में पांच महीनो की अवधि में संपन्न हुआ था।
  3. भारत में सबसे पहले कंप्यूटर सन , 1952 में Dr.Dwijish Dutta द्वारा कोलकाता में भारतीय विज्ञान संस्थान के अन्दर लाया गया था जो एक एनालोंग कंप्यूटर था और उसके बाद बेंगलूर में भारतीय विज्ञान संस्थान में एक एनालोग कंप्यूटर लगाया गया था।
  4. डॉ. पी वेणुगोपाल के नेतृत्व में भारत का पहला ह्रदय प्रत्यारोपण 20 सर्जनों की टीम के साथ 3 अगस्त 1994 को एम्स में सफलतापूर्वक किया गया था, 59 मिनट तक यह प्रक्रिया चली थी। मरीज का नाम देवी राम था जो सर्जरी के बाद 15 से अधिक वर्षों तक जीवित रहे।
  5. भारतीय में पहला परमाणु परिक्षण पोखरण (राजस्थान ) में भूमिगत परिक्षण स्माइलिंग बुद्धा ( पोखरण-1) 18मई 1974 को किया था।
  6. भारत का पहला आपातकाल 25 जून 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने लगाया था । स्वतंत्र भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में सबसे बड़ी घटना है।
  7. हिन्दुस्तान की भव्यता और धन-धान्य को देखकर सदियों से विदेशी लुटेरों ने यहाँ आक्रमण किये थे, भारत का पहला मुस्लिम लुटेरा आक्रमणकारी मुहम्मद-बिन-कासिम था, और पहला मुस्लिम शासक मुहम्मद गोरी था।
  8. विश्व गुरु भारत सदियों से ही विदेशी लोगों के ज्ञान प्राप्त करने का सबसे उचित स्थान रहा है, भारत का पहला और विश्व का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय ‘नालंदा’ था।
  9. 1947 में भारत की आजादी के बाद 1948 में पाकिस्तान ने दुस्साहस किया और भारत से युद्ध लड़ा। इस युद्ध में भारत की सेनाओं ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। यही वो जंग थी जिसमें ब्रेगेडियर उस्मान ने भारत मां की रक्षा के लिये अपनी जान न्योछावर कर दी। आजाद भारत के बाद शहीद होने वाले वह पहले भारतीय थे।
  10. भारत में प्रथम जनगणना वर्ष 1872 में शुरू हुई और नियमित दशकीय जनगणना की शुरुआत वर्ष 1881 से हुई।

हमारे अन्य रोचक लेख जरूर पढ़े

  1. महाराणा प्रताप से जुड़ी अनसुनी रोचक जानकारियां।
  2. 36 Km लम्बी दिवार वाला कुम्भलगढ़ की विशेषताएं। 

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button