Rochak

Top 10 Forts in Rajasthan Built By Rajputs King Hindi | राजस्थान के 10 राजपूत किले

Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi | बात जब भी राजस्थान की आती है, तो हम सब के मन में यहाँ के विशाल भव्य किले और स्वर्णीम इतिहास की छवि अपने आप ही उभर आती है । इतिहास में जब भी दुश्मनों ने किसी राज्य पर आक्रमण किया है, तब-तब उस राज्य की जनता और राजपरिवार की रक्षा हेतु यह विशाल किले अडिग खड़े रहे है ।

राजस्थान के किलों का इतिहास तो स्वर्णिम रहा ही है, साथ मे यह किले राजस्थान के राजपूत रजवाड़ो की आन और शान के प्रतीक भी माने जाते थे । आज भी यह किले राजपूतों के स्वर्ण युग की गाथा को गाते हमारे सामने खड़े है । आज इस पोस्ट में आपकों ऐसे ही 10 किलों के विषय मे जानकारी दे रहे है, जिनको राजपूत राजाओं ने बनवाया था, और वह आज भी भारत और राजस्थान के इतिहास में चार चांद लगा रहे है ।

Advertisement

Top 10 Forts in Rajasthan

इस लेख में आपको राजस्थान के 10 ऐसे किलों की जानकारी प्रदान की जावेगी जिनका निर्माण राजपूत राजाओं ने करवाया था, जो आज भी भारत के गौरवशाली इतिहास को अपने में समेटे हुवे है।

चित्तौड़गढ़ किला – Chittorgarh Fort

चित्तौड़गढ़ किला | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
चित्तौड़गढ़ किला

सभी किलो का सिरमौर किला चित्तौड़गढ़ किले को कहाँ जाता है । यह किला जयपुर से 360Km और उदयपुर से 175Km की दूरी पर स्थित है । भारत के सबसे प्राचीन राजवंशो में से मेवाड़ के राजाओं की आन-बान को दर्शाता यह किला पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है । इस किले को 21 जून 2013 को UNISCO द्वारा विश्व धरोहर के रूप में मान्यता दी गई है । किले में भव्य सात द्वार निर्मित है, ओर किले के अंदर जयमल मेड़तिया और कल्ला जी राठौड़ की भव्य छतरियां बनी हुई है एवं पत्ता जी का स्मारक भी बना हुवा है । माता सति रानी पद्मावती जी ने 16 हजार वीरांगनाओ के साथ इसी किले में जौहर किया था । Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi

मेहरानगढ़ किला – Mehrangarh Fort, Jodhpur

मेहरानगढ़ किला, जोधपुर | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
मेहरानगढ़ किला, जोधपुर

मारवाड़ रियासत की भव्यता और इतिहास का प्रतीक मेहरानगढ़ किला सूर्यनगरी जोधपुर शहर के मध्य स्थित एक विशाल पहाड़ी पर निर्मित है । इस किले का निर्माण राव जोधा जी ने 1459 ई. में करवाया था । अनेकों युद्ध में प्रयोग तोपों के निशान आज भी इस किले की दीवारों पर बने हुवे है । इस किले में शीश महल, फूल महल, सिलेह महल, दौलत खाना, मोती महल और प्रसिद्ध चामुण्डा माता मन्दिर का निर्माण किया गया है । यह किला अपने भव्य नक्काशीदार महलों ओर पत्थर से निर्मित जालीदार खिड़कियों के लिए प्रसिद्ध है ।

कुम्भलगढ़ किला – Kumbhalgarh Fort

कुम्भलगढ़ किला
कुम्भलगढ़ किला

अजयगढ़” के नाम से प्रसिद्ध यह किला राजसमंद जिले में स्थित है । इस किले का निर्माण राणा कुम्भा ने सन 13 मई 1459 ई. को अपनी पत्नी कुम्भलदेवी की याद में करवाया था । इस किले की दीवार 36Km की दूरी में फैली है । यह चीन की दीवार के बाद सबसे बड़ी दीवार है । महाराणा प्रताप का जन्म भी इसी किले में हुवा था । किले में सबसे रोचक देखने लायक इसकी दीवार ओर किले में मौजूद 300 से अधिक मंदिर है । किले के अंदर एक विशाल गढ़ का निर्माण भी किया गया है, जिसे कटारगढ़ कहते है । इस भव्य गढ़ का मुख्य आकर्षण बादल महल और कुम्भा महल है ।

जैसलमेर किला – Jaisalmer Fort

जैसलमेर किला | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
सोनारगढ़ किला, जैसलमेर

भारत की उत्तरी सीमा का प्रहरी रहा यह जैसलमेर किला अपनी उच्चकोटि की स्थापत्य कला और महलों की बारीक नक्कासी एवं अद्भुत सुंदर जालीदार खिड़कियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है । यह किला मिट्टी से निर्मित 250 फिट तिकोनाकार पहाड़ी पर बना है । राजस्थान के मरुस्थल के मध्य स्वर्ग सा प्रतीत होता यह सोनारगढ़ किला बहुत ही मनमोहक है । प्राप्त साक्ष्यों के हिसाब से रावल जैसल जी के शासन काल मे इस किले का निर्माण कार्य 1178 ई. के समकक्ष शुरू किया गया था । यह विश्व मे सबसे बड़ा रिहायशी किला है, वर्तमान में इस किले में 5000 से भी अधिक लोग निवास करते है । किले में मौजूद बुर्जो पर विशाल तोपों और किले के महलों की नक्काशी देखने हेतु दूर-दूर से पर्यटक यहाँ दौड़े चले आते है । Top 10 Forts in Rajasthan Built By Rajputs.

Advertisement

जयगढ़ किला – Jaigarh Fort, Jaipur

जयगढ़ किला, जयपुर | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
जयगढ़ किला, जयपुर

जीत का किला नाम से प्रसिद्ध जयगढ़ किला आमेर ( जयपुर ) में अरावली पर्वतमाला की चील का टीला नामक पहाड़ी पर स्थित है । इस किले का निर्माण जयपुर के मिर्जा राजा जयसिंह जी ने 1667 ई. में शुरू करवाया था । इस किले को मुख्य रूप से आमेर दुर्ग की सुरक्षा हेतु बनवाया गया था । विश्व की सबसे बड़ी तोप “जयबाण” इस किले में आज भी अपने पहियों पर खड़ी है । वर्ष भर यहाँ इस तोप और यहाँ के शस्त्रागार को देखने सैकड़ो पर्यटक आते है ।

जूनागढ़ दुर्ग – Junagarh Fort, Bikaner

जूनागढ़ किला, बीकानेर
जूनागढ़ किला, बीकानेर

धान्वन दुर्ग की श्रेणी में आने वाला यह लाल बलुवे पत्थर से निर्मित जूनागढ़ दुर्ग बीकानेर की आन और शान की गौरवगाथा को बखान करता है । बीकानेर स्थापना के समय ही राव बीकाजी ने यहाँ एक भव्य दुर्ग बनवाया था, उसी स्थान पर तत्कालीन महाराजा रायसिंह जी ने वर्तमान अद्भुत सुंदर और भव्य किला जूनागढ़ दुर्ग की नींव रखी थी । प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान किले की नींव विक्रम संवत 1645 फाल्गुन माह की द्वादशी को रखी गई थी ।

इस किले के चारों तरफ 25 फिट के करीब गहरी खाई बनाई गई है । किले में प्रवेश के लिए 2 बड़े भव्य द्वारों का निर्माण किया गया है । किले में विशेष रूप से रायसिंह का चौबारा, गज मन्दिर, रतन निवास, कर्ण महल, मोती महल, चन्द्र महल आदि पर्यटकों के लिए दर्शनीय आकर्षण का केंद्र है । Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi

रणथंभोर दुर्ग – Ranthambhor Fort

रणथम्भौर किला, सवाई माधोपुर | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
रणथम्भौर किला, सवाई माधोपुर

सवाईमाधोपुर से 13km की दूरी पर थंभ नामक पहाड़ियों के मध्य स्थित रणथंभोर किले को यूनेस्को ने 21 जून 2013 को विश्व धरोहर घोषित किया था । रणथंभोर दुर्ग गिरी श्रेणी,ऐरण श्रेणी और वन श्रेणी का एक उत्कृष्ठ उदाहरण है । किला तीनों और से ऊंची पर्वतों की चोटियों से घिरा है, जो इसे इतिहास में अजेय किला घोषित करते है । रणथंभोर दुर्ग का निर्माण चौहान शासकों ने करवाया था । भारत का प्रथम शाका इसी किले में हठी हम्मीर देव चौहान ओर अल्लाउदीन खिलजी के मध्य 1301 ई. में हुवा था । Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi.

Advertisement

कुचामन किला – Kuchaman Fort, Nagaur

कुचामन किला, नागौर
कुचामन किला, नागौर

कुचामन के किले को रियासती ठिकानों द्वारा निर्मित किलों का सिरमौर कहे तो अतिशयोक्ति नही होगी । राजस्थान के में निर्मित किलों में समय के हिसाब से कुचामन का किला सबसे प्राचीन दुर्गों में से एक माना जाता है । ऐतिहासिक तथ्यों के हिसाब से इस किले का निर्माण राजपूत प्रतिहार वंश के नागभट्ट प्रथम ने 750ई. में करवाया था ।

नागौर जिले में स्थित कुचामन का किला अपनी वास्तुकला और किले में मौजूद सुंदर नक्काशीदार महलों के लिए विश्व विख्यात है । किले में कई गुप्त महल और भूमिगत रास्ते है, जो युद्ध के समय महल की रानीयों और बाकी लोगो को सुरक्षित बाहर निकाल देते थे । आपातकालीन स्थित में जल संकट से उबरने के लिए इस किले में जल संरक्षण की उत्तम व्यवस्था है । वर्तमान है यह किला एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है, और यहाँ कई हिंदी और हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है । Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi

शेरगढ़ किला, धौलपुर – Shergarh Fort Dholpur

शेरगढ़ किला, धौलपुर | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
शेरगढ़ किला, धौलपुर

चम्बल नदी के किनारे राजस्थान की सीमा पर रेतीले टीलों पर बने इस किले का निर्माण धौलपुर के तत्कालीन शासक मालदेव जी ने 1532ई. में करवाया था । यह किला जल किले की श्रेणी में आता है, जो चारो तरफ से पानी से सुरक्षित है । इस किले पर शेरशाह शूरी ने आक्रमण कर कब्जा कर लिया था, और इसका नाम शेरगढ़ रख दिया था ।

पहले यह किला एक धर्मिक स्थल के रूप में विख्यात था । इस किले की विशेषता यहाँ मौजूद देवी-देवताओं की अद्भुत नक्काशीदार जीवंत मूर्तियां और जैन रूपांकनों से सुसज्जित छवियां है । इस किले में चार द्वारों का निर्माण किया गया है । Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi

नागौर किला – Nagaur Fort

नागौर किला | Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi
नागौर किला

भारत के सबसे प्राचीन किलों में से एक है नागौर का किला । इस किले को प्राचीन नागवंशी क्षत्रियों ने बनवाया था । द्वापर युग के महाभारत काल के समय नागवंशी क्षत्रिय पाए जाते थे । किले का प्राचीन नाम अहिछत्रगढ़, नागणा दुर्ग, नाग दुर्ग था । इस किले में मौजूद ऐतिहासिक छतरियाँ, बादल महल, शीश महल ओर रानी महल की बारीक कारीगरी मनमोहक है ।

इस भव्य किले में छः द्वारो का निर्माण किया गया है । मानसून के वक्त यहाँ पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है । Top 10 Forts in Rajasthan in Hindi.

Note : राजस्थान में राजपूत राजाओं ने सैकड़ो किलों ओर दुर्गों का निर्माण करवाया था । अकेले राणा कुम्भा ने मेवाड़ में 32 किलो का निर्माण करवाया था । हमनें यहाँ सिर्फ पाठकों के हित हेतु कुछ महत्वपूर्ण किलों की जानकारी की एक लिस्ट बनाई है । आशा है यह लेख आपको पसंद आएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button